Skip to content

स्वयंसेविका के रूप में, मेरा अनुभव

July 29, 2015

मैं  एक अध्यापिका हूं और हमेशा सक्षम परिवारों के बच्चों को पढ़ाती रही हूं जो धन- धान्य से परिपूर्ण परिवारों से हैं . फिर एक दिन मैनें सोचा की समाज के निर्धन बच्चे, जो शिक्षा से वंचित हैं, क्योँ न उनके अंधेरे जीवन में ज्ञान का दीप जलाया जाये.  कई वर्षो तक मैंने इस तरह के बच्चों को पढ़ाया फिर मैं अपने परिवार के साथ नॉएडा आ गयी .

यंहां आने के बाद फिर यही लगा की जीवन उद्देश्यहीन हों गया है . सबसे बड़ा प्रश्न था कि “अब मैं क्या करूँ ?” फिर मेरे भाई ने मुझे “नॉएडा बधिर संस्था” के बारे में बताया . मैनें इस संस्था मैं एक स्वंयसेवीका के रूप में कार्य करना शुरु किया.

प्रारम्भ में मेरे लिए यह एक बिलकुल नयी दुनीयाँ की तरह थी जंहाँ पर मैं एक असहाय ब्यक्ति की तरह थी जो उन मूक–बधिर बच्चों की बातें समझ ही नहीं पाती थी . फिर मुझे यहाँ पर “सांकेतिक भाषा” को सीखने का सु-अवसर मिला जिसके कारण यह अनोखी सी दुनियां मुझे कुछ ही दिनों में अपनी सी लगने लगी. मैं उन बच्चों की बात धीरे-धीरे समझने लगी .

मुझे नॉएडा बधिर संस्था में काम करते हुये कब चार महीने बीत गए, पता ही नहीं चला . यों लगता है कि यह मेरे जीवन के अविस्मरणीय पल हैं.  दुनियादारी, शोर-शराबे से दूर, इन बच्चों की यह शांत दुनियाँ जंहाँ न गिले हैं न शिकवे सिर्फ मुशकराते हुए चेहरे जो जीवन में कुछ करने का जज्बा दिल में रखते हैं .

यन.डी.एस. (N.D.S.) की संस्थापक और इसकी समस्त टीम अपने कठिन परिश्रम एवं प्रयास से इन बच्चों का भविष्य सवारने में हमेशा तत्पर रहते हैं . मैं स–ह्रदय से इस संस्था की आभारी हूं कि इसने मुझे जीवन में निस्वार्थ भाव से कार्य करने की प्रेरणा दी .

सोनिका सक्सेना    

One Comment leave one →
  1. February 20, 2017 8:50 am

    sonesh.sharma deaf india nds we good english see dost all deaf true dosti sister ruma roka do good happy teacher meet whats app day all computer ,english sonesh class-10TH PASS ,10+2TH PASS JAUY FORM GOOD JOB WHERE COMPENY PHONE 8398988902.namste sonesh,,,

Leave a Reply

